सूर्यकुमार का अर्धशतक, वेस्टइंडीज का सूपड़ा साफ, भारत टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा

कोलकाता। भारत ने सूर्यकुमार यादव की तेज अर्धशतकीय पारी और गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से रविवार को यहां तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में वेस्टइंडीज को 17 रन से हराकर श्रृंखला 3-0 से अपने नाम की। इसके साथ ही भारतीय टीम टी20 आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गयी। भारत ने बल्लेबाजी का न्यौता मिलने के बाद सूर्यकुमार यादव के 65 रन और वेंकटेश अय्यर (नाबाद 35 रन) के साथ चौथे विकेट के लिये 37 गेंद में 91 रन की साझेदारी की मदद से पांच विकेट पर 184 रन बनाये। वेस्टइंडीज की टीम इस लक्ष्य के जवाब में निकोलस पूरन की 61 रन की अर्धशतकीय पारी के बावजूद 20 ओवर में नौ विकेट पर 167 रन ही बना सकी। भारतीय गेंदबाजों में दीपक चाहर ने सिर्फ 11 गेंद ही फेंकी जिसमें दो विकेट हासिल किये, लेकिन इसके बाद वह चोटिल हो गये।

हर्षल पटेल ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 22 रन देकर तीन जबकि शार्दुल ठाकुर ने 33 रन देकर दो विकेट प्राप्त किये। वेंकटेश अय्यर ने अपने हरफनमौला प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया, पहले बल्लेबाजी में सूर्यकुमार का अच्छा साथ निभाया और फिर 2.1 ओवर में 23 रन देकर दो विकेट झटके। सूर्यकुमार ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 31 गेंद की पारी में सात छक्के जड़े और एक चौका लगाया।वह पारी की अंतिम गेंद पर आउट हुए। वेंकटेश अय्यर ने 19 गेंद में चार चौके और दो छक्के से नाबाद 35 रन बनाकर उनका अच्छा साथ निभाया। भारत ने अंतिम पांच ओवर में 86 रन जोड़े। सूर्यकुमार यादव को तेज गेंदबाजी आल राउंडर वेंकटेश अय्यर का अच्छा साथ मिला जिससे भारतीय टीम को उबरने में मदद मिली जिसने 93 रन पर चार विकेट गंवा दिये थे।

श्रेयस अय्यर (25) और ईशान किशन (34) ने महज 32 गेंद में 50 से ज्यादा रन की भागीदारी निभा ली थी लेकिन दोनों अच्छी शुरूआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके और सात गेंद के अंदर आउट हो गये। हेडन वाल्श (30 रन देकर एक विकेट) और रोस्टन चेज (23 रन देकर एक विकेट) की वेस्टइंडीज की स्पिन जोड़ी ने मध्य के ओवरों में शानदार गेंदबाजी की। लेग स्पिनर वाल्श ने श्रेयस अय्यर को लांग ऑफ पर कैच आउट कराया जबकि चेज ने अगले ओवर में ईशान का विकेट झटका। भारतीय बल्लेबाजी क्रम को नया लुक मिला जिसमें ईशान किशन ने रूतुराज गायकवाड़ के साथ पारी का आगाज किया जबकि श्रेयस अय्यर तीसरे नंबर पर और कप्तान रोहित शर्मा चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे। पिछले साल जुलाई में श्रीलंका के खिलाफ श्रृंखला में पदार्पण करने के बाद महाराष्ट्र की ‘रन मशीन’ रूतुराज हालांकि आठ गेंद ही खेल सके, लेकिन उन्होंने गेंद को अच्छी तरह टाइम किया। पर ज्यादा देर तक नहीं टिक सके और तीसरे ओवर में आउट हो गये।

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 मेगा नीलामी में सबसे ज्यादा मंहगे बिके ईशान का पहले दो टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था। उन्होंने चौथे ओवर में रोमारियो शेपर्ड की चार गेंदों पर तीन चौके जमाये। ईशान ने 31 गेंद की पारी में पांच चौके लगाये। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज ने सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स और शाई होप के विकेट जल्द ही गंवा दिये। दीपक चाहर ने अपने दो ओवर में इन दोनों खिलाड़ियों को विकेट के पीछे ईशान किशन के हाथों कैच आउट कराया। पर इसके बाद वह मांसपेशियों में खिंचाव के कारण दूसरा ओवर पूरा नहीं कर सके जिससे वेंकटेश अय्यर ने उनके ओवर की अंतिम गेंद फेंकी।

विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन और रोवमैन पावेल क्रीज पर थे। दोनों तेजी से रन जुटाने की कोशिश में जुटे थे। सातवें ओवर में रोवमैन पावेल ने हर्षल पटेल की गेंद को फाइन लेग पर उठाया और शार्दुल ठाकुर ने पीछे की तरह भागकर शानदार कैच लपक लिया। इस तरह रोवमैन की 14 गेंद में दो छक्के और दो चौके जड़ित 25 रन की पारी समाप्त हुई। वेस्टइंडीज ने फिर जल्दी जल्दी तीन विकेट गंवा दिये। पर पूरन अपने छोर पर डटे रहे जिस दौरान उन्हें एक बार जीवनदान भी मिला। वेंकटेश अय्यर ने कप्तान कीरोन पोलार्ड (05) को डीप कवर में उठाने के लिये मजबूर किया जहां रवि बिश्नोई ने उनका कैच लपका और वेस्टइंडीज ने 82 रन पर चौथा विकेट गंवाया। फिर वेंकटेश अय्यर ने टीम को पांचवां विकेट जेसन होल्डर के रूप में दिलाया। रोस्टन चेज (12) हर्षल पटेल की गेंद पर बोल्ड हो गये। पूरन के साथ अब रोमारियो शेपर्ड थे। पूरन ने इस दौरान 39 गेंद में 50 रन पूरे किये।

उन्होंने इस तरह इस टी20 श्रृंखला में लगाातर तीसरा अर्धशतक बनाया। अंतिम तीन ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिये 37 रन चाहिए थे और उसकी उम्मीदें पूरन और शेपर्ड पर लगी थी। शेपर्ड तीन गगनचुंबी छक्के लगा चुके थे। और भारत को शार्दुल ठाकुर ने पूरन का अहम विकेट दिलाया। पूरन ने उनकी धीमी गेंद को काफी ऊंचा उठा दिया और ईशान किशन ने भागकर यह कैच लपक लिया। शेपर्ड फिर हर्षल पटेल की गेंद ऊंची खेल बैठे और रोहित ने कैच लपक कर उनकी 29 रन की पारी खत्म की। भारतीय कप्तान रोहित ने फिर एक शानदार कैच और लपका और शार्दुल ठाकुर की गेंद पर डॉमिनिक ड्रेक्स पवेलियन पहुंचे। भारत ने आवेश खान टी20 अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण कराया जिन्होंने अपने चार ओवर में 42 रन दिये।