आज शाम को होगा दिल्ली नगर निगम चुनाव की तारीख का ऐलान

संवाददाता भारत पोस्ट 

नई दिल्ली। जहां एक ओर बृहस्पतिवार को उत्तर प्रदेश और पंजाब समेत चार राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणाम आएंगे, वहीं इससे ठीक एक दिन पहले दिल्ली नगर निगम चुनाव 2022 के लिए मतदान की तारीखों का ऐलान हो सकता है। मिली जानकारी के मुताबिक, दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर चुनाव आयोग अपनी ओर से पूरी तैयारी कर चुका है। ऐसे में बुधवार को दोपहर में दिल्ली राज्य चुनाव आयोग मतदान की तारीखों को ऐलान कर सकता है। बताया जा रहा है कि एक ही चरण में मतदान होेगा और एक-दो दिनों के दौरान चुनाव परिणाम भी घोषित किया जाएगा।

इस बीच भारतीय जनता पार्टी, आम आदमी पार्टी के साथ कांग्रेस भी प्रत्याशियों की खोज में तेजी से जुट गई है।इससे पहले चुनाव आयोग नगर निगमों के चुनाव के लिए सभी स्थानीय निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से मतदान केंद्रों की ड्राफ्ट सूची भी जारी कर चुका है। खास बात यह है कि अभी किसी तरह की खामी होने पर राजनीतिक दल व मतदाता संशोधन के लिए अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इस लिहाज से बुधवार को मतदाता व मतदान केंद्रों की सूची जारी हो जाएगी। इसके अलावा दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने निगम चुनाव की तैयारी के लिए कई अहम कदम उठाए हैं।

इसी क्रम में पिछले दिनों निगम चुनाव के लिए बिहार से 30 हजार ईवीएम (इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन) मंगाई गई हैं। कोरोना के चलते इस बार नगर निगम के चुनाव में 18 हजार मतदान बूथ बनाए जाएंगे। इसके मद्देनजर निगम चुनाव के लिए अधिक संख्या में ईवीएम मंगाई गई हैं। इसका मकसद दिल्ली नगर निगम चुनाव के दौरान कोरोना प्रोटोकाल का पालन कराना भी है। खासतौर से लोग शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए ही मतदान करें। नगर निगम चुनाव में 22 हजार ईवीएम इस्तेमालहोने की बात सामने आ रही है, आपात हालात के लिए अधिक ईवीएम रिजर्व रखी गई हैंबताया जा रहा है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में चुनाव होगा। इससे पहले  272 वार्डों के मतदान केंद्र व मतदान बूथों की ड्राफ्ट सूची जारी की गई थी। ताकि किसी तरह की खामी होने पर उसमें संशोधन किया जा सके।