अपर्याप्त विशेष ट्रेनें, जनरल कोच भी ठसाठस परिणाम गर्मी से बेहाल बीमार होते यात्री

यात्रियों की परेशानी बढ़ा रहीं घंटों लेट चल रहीं कई ट्रेने

 

सुनील बाजपेई
कानपुर। लगातार बढ़ती जा रही गर्मी ट्रेन यात्रियों को भी हाल बेहाल करने में सफल है। उनकी सुविधा के हिसाब से इस गर्मी में स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी अपर्याप्त है। लगभग हर ट्रेन का जनरल कोच भी यात्रियों से ठसाठस भरा रहता है। शायद यही वजह है कि ट्रेन यात्रियों के बीमार पड़ने की शिकायतें भी बढ़ रही हैं।
हाल फिलहाल इसकी जो वजह पता चली है उसके मुताबिक गर्मी में पर्यटन स्थलों पर जाने और नौकरीपेशा के छुट्टी पर घर पहुंचने के प्रयास में ट्रेनों में भीड़ है। इसी लिए जनरल कोच भी ठसाठस हैं।
रही विशेष ट्रेनों की बात तो विशेष ट्रेनें भी कम पड़ रही हैं। घंटों देरी से पहुंच रही ट्रेनों में गर्मी के कारण यात्रियों की हालत खराब है। रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आए दिन ट्रेन में प्रसव, हृदय, ब्लड प्रेशर की बीमारी घातक बन रही है।
जानकारी के मुताबिक यहां के सेंट्रल स्टेशन पर लगभग रोज आधा दर्जन शिकायतें यात्रियों की अलग-अलग बीमारी को लेकर आ रही हैं। घर पहुंचने के लिए यात्रियों के अंदर शौचालय, दरवाजे पर बैठकर भी सफर करने में कोई हिचक नहीं है। इसी तरह महिला व दिव्यांग कोचों में भी कब्जा है। इसके खिलाफ यात्री रेल मंत्री तक शिकायत कर रहे हैं।
इसी के साथ लंबी दूरी के साथ दिल्ली, बिहार, पूर्वांचल, मुंबई व गुजरात की ट्रेनों में आरक्षण नहीं मिलने की भी समस्या भी यात्रियों को परेशान कर रही है। प्रतीक्षा सूची भी लगातार बढ़ती जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button